Link Building

Link Building Kya Hai? लिंक बिल्डिंग के फायदे। SEO के लिए क्यों जरूरी है 2022

लिंक बिल्डिंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक प्रमुख पहलू है जिसे आपको जानना चाहिए। इस गाइड में, आप सीखेंगे कि लिंक बिल्डिंग क्या है और यह आपकी वेबसाइट के लिए कैसे फायदेमंद है।

Link Building जैसा इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है की किसी प्रकार की कड़ी को बढ़ावा देना जोड़ना या फिर उसे बनाना ही लिंक बिल्डिंग है। यदि आजके समय की बात की जाए तो आजके समय में ब्लॉग्गिंग छेत्र में Link Building बहुत ही अहम् भूमिका है खासकर यदि हम SEO (Search Engine Optimization) में इसे बहुत जरूरी माना जाता है क्युकी इससे आपके वेबसाइट के SEO Score को बेहतर से बेहतर बनाने में काफ़ी मदद मिलती है या फिर ये कहे इससे वेबसाइट विजिट के साथ साथ रैंकिंग भी बढती है।

चलिए बिना किसी देरी के हम सबसे पहले ये जान लेते है की Link Building क्या है उसके बाद हम Link Building से जुड़े बहुमूल्य चीजो के बारे में जानेगे जैसे की इसके प्रकार इससे होने वाले फायदे आदि –

लिंक बिल्डिंग क्या है? (What is Link Building?)

लिंक बिल्डिंग आपकी साइट से लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया है। अधिकांश वेबमास्टरों को लगता है कि गुणवत्तापूर्ण लेख लिखने से उन्हें लिंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह 100% सच नहीं है। जब तक आप विशेष रूप से लिंक प्राप्त करने का प्रयास नहीं करते, आपके लिए ऐसा करना कठिन होगा।

पुराने जमाने में, लिंक बनाना एक आसान प्रक्रिया थी। आप आसानी से लेख निर्देशिकाओं और Web2.0 साइटों पर बैकलिंक्स उत्पन्न करने के लिए टूल को स्वचालित कर सकते थे। लेख की गुणवत्ता या इनबाउंड लिंक इतना मायने नहीं रखते थे।

24 अप्रैल 2014 को, Google ने गूगल पेंगुइन एल्गोरिथम (Google Penguin algorithm) लॉन्च किया, और इसने लिंक बिल्डिंग के बारे में सब कुछ बदल दिया। आज, लिंक निर्माण एक कौशल से कहीं अधिक है, और इसे ठीक करने में समय लगता है।

शरल भाषा में यदि इसे समझे तो जो भी लिंक्स (Internal Links & External Links) हम अपनी वेबसाइट में यूज़ करते है यानी प्रयोग करते है जिससे हमारे वेबसाइट में आए हुए विजिटर आसानी से एक पेज से दूसरे पे पहुच सकते है साथ ही साथ जिस तरह की जानकारी पाने के लिए विजिटर हमारी साइड में आया होगा इस जानकारी से जुडी अन्य साइट्स पे भी हम उसे आसानी से भेज सकते है इसी को Link Building कहा जाता है |

लिंक बिल्डिंग की परिभाषा (Definition of Link Building)

लिंक बिल्डिंग उच्च प्राधिकरण साइटों, गुणवत्ता साइटों और प्रासंगिक/संबंधित साइटों से लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया है। लिंक की गुणवत्ता और प्रासंगिकता पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इससे भी अधिक, उच्च खोज इंजन रैंकिंग में लिंक की विविधता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

लिंक बिल्डिंग के लाभ (Benefits of Link Building)

लिंक बिल्डिंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यहां मैं आपकी वेबसाइट के लिए लिंक बिल्डिंग के कुछ प्रमुख लाभों को प्रदर्शित कर रहा हूं।

सामान्य तौर पर, किसी वेबसाइट या ब्लॉग की लोकप्रियता इनबाउंड लिंक की संख्या से निर्धारित होती है। आपके Google पेज रैंक (पीआर) को निर्धारित करने में गुणवत्ता वेबसाइटों से आने वाले लिंक की संख्या भी एक बड़ा कारक(Factor) है।

ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के बाद, हमेशा सलाह दी जाती है कि शुरुआती कुछ सप्ताह लिंक बिल्डिंग पर बिताएं ताकि आपको सर्च इंजन पर अधिक एक्सपोजर मिले।

किसी प्राधिकरण वेबसाइट से आने वाले लिंक को हमेशा Google खोज में पुरस्कृत किया जाता है। प्रभावी लिंक निर्माण का मतलब असीमित लिंक बनाना नहीं है; इसका अर्थ है विश्वसनीय वेबसाइटों से वास्तविक लिंक प्राप्त करना।

लिंक बिल्डिंग के कुछ लाभ:

  1. लिंक बिल्डिंग को भी SEO का एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है।
  2. खोज परिणामों में आपके ब्लॉग की अधिक दृश्यता(Visible)।
  3. आप से जुड़ी अन्य वेबसाइटों से ट्रैफ़िक प्राप्त करें।
  4. उच्च गुणवत्ता वाले लिंक आने का मतलब है कि आपकी साइट को एक मूल्यवान संसाधन के रूप में सराहा जाएगा। यह गुणवत्तापूर्ण सामग्री लिखकर आसानी से किया जा सकता है।
  5. लिंक निर्माण भी खोज परिणामों में तेजी से अनुक्रमित होने में मदद करता है।

लिंक निर्माण कई रणनीतियों के साथ किया जा सकता है जैसे:-

  • स्तंभ सामग्री (pillar content) लिखें और ब्लॉगर्स को सूचित करें।
  • महाकाव्य सामग्री(epic content) लिखे (वह सामग्री जो स्वाभाविक रूप से जुड़ी हुई है)।
  • गेस्ट ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है
  • आलेख जानकारी (Infographics) से भी Link Building कर सकते है।
  • महाकाव्य वीडियो (Epic videos) के साथ भी Link Building किया जा सकता है।
  • निर्देशिका प्रस्तुत कर सकते है (Directory submission.)
  • DoFollow ब्लॉग कमेंट से भी Link Building की जा सकती है।
  • DoFollow से वेबसाइट पे सोशल बुकमार्किंग कर सकते है।

जैसा की हम और आप जानते ही है की हर चीज के यदि कुछ फायदे है तो कुछ नुक्सान भी है उसी प्रकार यदि हम Link Building का लाभ अपने वेबसाइट में ले सकते है तो हमे इससे हानि भी उठानी पड़ सकती है ऐसा नहीं है की हमे हमेशा इससे हानि ही होगी या फिर हम हमेशा इससे फायदा ही उठाते रहेंगे यह सब निर्भर करता है हमारे काम करने के तरीके में यदि हम इसका सही तरह से प्रयोग करेंगे तो इसका लाभ हमे मिलेगा और यदि हम इसे गलत तरीके से प्रयोग करेंगे तो इससे हमे हानि भी होगी

कई अन्य रणनीतियाँ हैं जिनका लोग अनुसरण करते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक विशिष्ट साइट है, तो हमेशा लिंक निर्माण के लिए एक उचित योजना बनाने की सलाह दी जाती है।

4 असामान्य और शक्तिशाली लिंक निर्माण तकनीक (4 Uncommon and Powerful Link Building Techniques)

1. मुफ़्त या कम लागत वाली ई-बुक्स (Free or Low Cost eBooks)

दर्शकों तक पहुंचने के लिए गूगल के अलावा और भी तरीके हैं। तो क्या हुआ अगर आपकी पसंद के कीवर्ड बेहद प्रतिस्पर्धी हैं

आप ही बताए फ्री में सामान कौन नहीं लेना चाहेगा यदि आप किसी को कुछ फ्री में ऑफर करते है तो उसे उस चीज की जरुरत हो या न हो लेकिन वो उसे ले जरुर लेगा उसी तरह आपने देखा ही होगा की जब किसी चीज की सेल लगती है तो उसे लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती है और यदि सही तरीके से उसकी मार्केटिंग की जाए तो सामान देखते ही देखते बिक जाता है ठीक उसी तरह डिजिटल की दुनिया में भी सेल का उसी तरह प्रभाव पड़ता है |

इस चीज का आप भी बहुत आसानी से फायदा उठा सकते है आप फ्री ईबुक का ऑफर देकर बहुत अच्छी तरह से Link Building कर सकते है |

यदि आपको ईबुक के बारे में बहुत गहरी जानकारी नहीं है तो आप हमारा अन्य लेख जो ईबुक क्या है और कैसे बनाए पे लिखा है उसे पढ़कर जानकारी ले सकते है |

2. एक अनुभवी ब्लॉगर को नियुक्त करें (Hire An Experienced Blogger)

आपके लिए एक पोस्ट लिखने के लिए एक स्थापित और दृश्यमान ब्लॉगर प्राप्त करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं। आपका निवेश ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकता है जो जीवन भर चलेगा।

आदर्श रूप से, आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए जो आपके Niche में दिखाई दे और प्रस्ताव करे। अधिकांश ब्लॉगर उस सामग्री से लिंक करना पसंद करते हैं जो उन्होंने वेब पर लिखी है। जब आप अपनी साइट पर ब्लॉगर लिंक को वापस उसकी पोस्ट पर काम पर रखते हैं, तो आपको न केवल एक उच्च गुणवत्ता वाला लिंक मिलेगा, बल्कि आपके रास्ते में आने वाले अतिरिक्त ट्रैफ़िक से भी लाभ होगा।

इसे महीने में एक बार करें और आपके पास अपने उद्योग के प्रमुख प्रभावकों की साइटों से निर्मित एक ठोस बैकलिंक प्रोफ़ाइल होगी।

यदि इसे हम शरल शब्दों में समझे आपको अपने वेबसाइट में किसी अनुभवी इंसान से ब्लॉग लिखवाने चाहिए इससे एक तो आपके कंटेंट की गुणवत्ता बढ़ेगी साथ ही साथ आपको एक नए ऑथर का सपोर्ट भी मिलेगा और आपके ट्रैफिक के अतिरिक्त आपको ट्रैफिक मिलेगा।

3. एक प्रभावशाली व्यक्ति का साक्षात्कार करें (Interview an Influencer)

यह सोचने का एक सपना हो सकता है कि आप influencer के साथ एक साक्षात्कार स्कोर कर सकते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से अपने क्षेत्र में कुछ प्रभावशाली लोगों तक पहुंच सकते हैं।

आदर्श रूप से, जिस व्यक्ति का आप साक्षात्कार(interview) करते हैं, उसकी सोशल मीडिया पर भारी उपस्थिति होनी चाहिए और एक मान्यता प्राप्त ब्लॉगर होना चाहिए जो अपने योगदान के लिए सम्मानित हो। अधिकांश प्रभावशाली व्यक्ति अपने अनुभव आपके समुदाय के साथ साझा करने के अवसर से इंकार नहीं करेंगे।

एक प्रभावशाली व्यक्ति अपने ब्लॉग पर और अपने सोशल मीडिया समुदाय में जो कुछ भी करता है उसका प्रचार भी करेगा। आपको बैकलिंक्स, पहचान और ट्रैफ़िक से लाभ होगा।

खैर यह पॉइंट आपको समझ आ गया होगा लेकिन इसे थोडा और सरल शब्दों में बता देता हू इसे आपको अपनी फील्ड/निच से जुड़े influencers के इंटरव्यू लेने है और उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे डालना है इससे आपको यह फायदा होगा की आपको अच्छे और बेहतर backlinks मिलेंगे साथ ही साथ उन influencers के follower भी आपकी वेबसाइट में विजिट करेंगे आपके वेबसाइट की Link Building के साथ साथ इससे आपकी पर्सनल ब्रांडिंग भी होगी और आपके विजिटर का भरोषा भी आपके ऊपर बढेगा |

आप ये कह सकते है की Link Building के लिए इंटरव्यू एक बहुत अच्छा विकल्प है इसमें आप एक साथ कई काम कर सकते है जैसे- आप एक बेहतर Link Building कर सकते है, पर्सनल ब्रांडिंग कर सकते है, ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते है, लॉयल विजिटर पा सकते है और आप अपने निच या फील्ड के पुराने और सक्सेस लोगो का सपोर्ट भी पा सकते है ।

4. प्रश्न और उत्तर साइटें (Questions and Answer Sites)

Quora और Yahoo Answers दो Q&A साइट्स सबसे बड़ी साइट्स है जिनमे अधिकांश Questions पूछे जाते है, इन साइटों पर पूछे गए प्रश्नों पर ध्यान दें, और जब आपको कोई विशेष रुचिकर लगे, तो विस्तृत प्रतिक्रिया प्रदान करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट लिखें। एक बार जब आप लेख को पूरा और प्रकाशित कर लेते हैं, तो आपको अपने गहन उत्तर का एक संक्षिप्त सारांश भी लिखना होगा।

यह सारांश वह है जिसे आप प्रश्न के उत्तर में प्रश्नोत्तर साइट पर पोस्ट करेंगे। आपको अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया के साथ ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी शामिल करना होगा। आपको न केवल अपने लेख का बैकलिंक मिलेगा, बल्कि उस विशेष प्रश्न के उत्तर खोज रहे लोगों से ट्रैफ़िक की एक स्थिर धारा भी प्राप्त होगी।

इसे सरल शब्दों में समझे तो आप अपने Niche से जुड़े Questions को Q&A साइट्स से लेकर उसपर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखेंगे और अपने साईट पे पब्लिश करेंगे और उसी के साथ साथ आप उस Question का संछिप्त Answer Q&A साईट पे देंगे और अपने वेबसाइट का link भी उसी के साथ दे देंगे जिससे आपके वेबसाइट में वहा से ट्रैफिक आ सके |

ये असामान्य लिंक निर्माण तकनीक शक्तिशाली हैं लेकिन आपकी अन्य लिंक निर्माण रणनीतियों को प्रतिस्थापित(Replace) नहीं करना चाहिए।

Conclusion of Link Building

Link Building अपने साईट में इंटरनल लिंक्स और एक्सटर्नल लिंक्स और वेबसाइट के लिए Backlinks बनाने को कहा जाता है SEO (Search Engine Optimization) में Link Building अहम् किरदार अदा करता है | भिन्न-भिन्न प्रकार व रणनीतियों से वेबसाइट के लिए Link Building की जा सकती है जिसके बारे में हमने ऊपर बहुत ही विस्तार से बात की है |

Related Posts :

Piller Post Kya Hai?Alexa Rank Kya Hai?
Web Indexing Kya Hai?Domain Authority Kya Hai?

FAQ Related to Link Building

Common Link Building Mistakes

1. खराब प्रतिष्ठा वाली साइटों से लिंक करना
2. लिंक खरीदना/बेचना
3. Nofollow Links प्राप्त करना
4. केवल उच्च पीआर डोमेन (कम पीआर) से बैकलिंक
5. Irrelevant Niche sites से बैकलिंक्स प्राप्त करना
6. एंकर टेक्स्ट में आपके लक्षित कीवर्ड के बिना लिंक
7. कम समय में लिंक बिल्डिंग के टन
8. साइट वाइड लिंक से बचें

9 आसान लिंक निर्माण रणनीतियाँ

1. आउटरीच
2. अतिथि ब्लॉगिंग
3. अनलिंक किए गए उल्लेख
4. लिंक सुधार
5. टूटी लिंक बिल्डिंग
6. “लिंक करने योग्य संपत्ति” के लिए भुगतान किया गया प्रचार
7. सामुदायिक साइट लिंक बिल्डिंग
8. घटिया वेब पेजों से लिंक चुराना
9. सामग्री पुनर्प्रयोजन और सिंडिकेशन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *