चैट जीपीटी क्या है In Hindi? चैट जीपीटी का उपयोग 2023 में कैसे करे ?

चैट जीपीटी क्या है In Hindi? चैट जीपीटी का उपयोग 2023 में कैसे करे ?

चैट जीपीटी क्या है? चैट जीपीटी (ChatGPT) का उपयोग 2023 में कैसे करे ?” full form of Chat GPT , Open AI,और चैट जीपीटी से संबंधित अन्य सारी इनफार्मेशन सभी रीडर्स को उपलब्ध कराई जा रही है I आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण विषयों के बारे मे ।

चैट जीपीटी क्या है एक उन्नत भाषा मॉडल है, जिसे OpenAI ने विकसित किया है। यह एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो मानव-योग्य भाषा को समझने और उत्तर देने की क्षमता रखता है। चैट जीपीटी का मुख्य कार्य मानव-योग्य पाठकों के सवालों के उत्तर देना और उनके साथ संवाद करना होता है। ChatGPT पूरी तरह से एक एआई  (AI- Artificial Intelligence) सिस्टम पर आधारित है,

चैट जीपीटी क्या है यह एक ऐसा माध्यम है जिसका   इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया मे लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है। लोग इसके बारे मे और ज्यादा जानने के लिए  उत्सुक हैं। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह कहा जा सकता है की चैट जीपीटी गूगल को भी पीछे छोड़ सकता है, यह एक सर्च इंजन की तरह कार्य करता है, उदाहरण के तौर पर जिस तरह  Google Search Ingine कार्य करता है ठीक वैसे ही चैटजीपीटी भी कार्य करता है, अर्थात् यह आपके पूछे गए प्रश्नों का तुरंत उत्तर तैयार करके प्रस्तुत कर सकता है।

चैट जीपीटी  के माध्यम से आप जो भी सवाल पूछते हैं, उसका उत्तर आपको कुछ ही सेकेंड्स मे लिख कर दिया  जाता है। वर्तमान में इस पर काम चल रहा है और जल्द ही इसे लोगों के बीच प्रसारित किया जाएगा। जिन लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका परीक्षण किया है, उन्होंने इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। चलिए अब  “चैट जीपीटी क्या है,” “चैट जीपीटी का इतिहास क्या है, चैट जीपीटी कैसे काम करता है एवं  चैट जीपीटी से जुड़ी हुई  अन्य  जानकारिया बिस्तारपूर्वक जानते हैं । साथ ही ये भी जानते हैं की चैट जीपीटी क्या है ?

चैट जीपीटी क्या है ?   Chat GPT Kya hai in Hindi ?

“चैट जीपीटी” एक उन्नत भाषा मॉडल है, जिसे  OpenAI द्वारा बनाया गया  है।  यह एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो मानव-योग्य भाषा को समझने और उत्तर देने की क्षमता रखता है। चैट जीपीटी का मुख्य कार्य  पाठकों के सवालों के उत्तर देना और उनके साथ संवाद करना होता है I

चैटजीपीटी एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता बॉट  (Artificial Intelligence Bot) है, जिसका पूरा नाम “चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफ़ॉर्मर” (Chat Generative Pre-trained Transformer ) है, जो एक सर्च इंजन की तरह कार्य करता है, उदाहरण के तौर पर जिस तरह  Google Search Ingine कार्य कार्य करता है ठीक वैसे ही चैटजीपीटी भी कार्य करता है, ChatGPT पूरी तरह से एक एआई  (AI- Artificial Intelligence) सिस्टम पर आधारित है, अर्थात् यह आपके पूछे गए प्रश्नों जैसे की चैट जीपीटी क्या है का तुरंत उत्तर तैयार करके प्रस्तुत कर सकता है।

इसके लिए, आपको किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग की आवश्यकता नहीं होती; आप अपने पूछे गए प्रश्न के उत्तर को बार-बार उत्पन्न करके आनंद उठा सकते हैं। चैटजीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है, जहाँ आप अपने जीमेल आईडी (Gmail Id) का उपयोग करके साइन-अप और लॉगिन कर सकते हैं। चैटजीपीटी ने हाल ही में 30 नवंबर 2022 को लॉन्च होकर उपयोगकर्ताओं की संख्या को तेजी से बढ़ा दिया है।

चैट जीटीपी का निर्माण कब हुआ ? When was ChatGPT created ?

 चैट जीपीटी, जो कि एआई प्रणाली पर आधारित है, का विकास 2015 में आरंभ हुआ। शुरुआत में सैम अल्टमैन और इलॉन मस्क ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि, Chat GPT के उपयोग की शुरुआत के बाद इसका प्रभावशाली काम नहीं होने के कारण यह प्रोजेक्ट वाणिज्यिक रूप से सफलता नहीं प्राप्त कर सका।

इसके बाद  माइक्रोसॉफ्ट ने चैट जीपीटी में निवेश किया और इसके उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित किया। 30 नवंबर 2022 को प्रोटोटाइप को लॉन्च करने के बाद, चैट जीपीटी के उपयोगकर्ता संख्या में वृद्धि हुई है। अब माना जा रहा है कि यह गूगल के एआई सिस्टम के प्रति प्रतिस्पर्धा कर सकता है।

चैट जीपीटी क्या है और गूगल खोज इंजन (Google Search Ingine) में क्या अंतर है  (What is the difference between ChatGPT and Google Search Ingine) ?

चैट जीपीटी क्या है और गूगल खोज इंजन (Google Search Engine) दोनों विभिन्न प्रकार के टेक्नोलॉजी और सेवाएं हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर निम्नलिखित हैं I

संक्षेप से कहें तो, चैटजीपीटी भाषा संवाद के लिए है जबकि गूगल खोज इंजन वेब पर सामग्री की खोज के लिए है।

चैट जीपीटी क्या है (ChatGPT )गूगल खोज इंजन क्या है (Google Search Engine)
1. चैट जीपीटी क्या है यह एक प्रगतिशील प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी है जिसका उद्देश्य वाक्यांशों या पाठ के साथ संवाद करना है। यह उपयोगकर्ताओं के सवालों का उत्तर देने, जानकारी प्रदान करने, टेक्स्ट जनरेशन करने आदि के काम में आता है।1. गूगल खोज इंजन (Google Search Engine): गूगल खोज इंजन का प्रमुख उद्देश्य विश्वभर में वेब पर उपलब्ध जानकारी को ढूंढने का है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके दिए गए खोज क्वेरी के आधार पर वेब पृष्ठों की सूची प्रदान करता है जो उनके खोज के संदर्भ में हो सकते हैं।
2. चैट जीपीटी क्या है: एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्रौद्योगिकी है जिसमें गहरी लैंग्वेज अंडरस्टेंडिंग और टेक्स्ट जेनरेशन की क्षमताएँ होती हैं। यह उपयोगकर्ता के प्रश्न  को समझता है और उसके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करता है।2. गूगल खोज इंजन (Google Search Engine): गूगल खोज इंजन वेब क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग और रैंकिंग की तकनीकों का उपयोग करके इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को खोजता है। यह वेब पृष्ठों को स्कैन करता है, उनके बारे में जानकारी को इंडेक्स करता है और उपयोगकर्ताओं के खोज  के आधार पर उपयुक्त परिणाम प्रदान करता है।
3.चैट जीपीटी क्या है: एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्रौद्योगिकी है जिसमें गहरी लैंग्वेज अंडरस्टेंडिंग और टेक्स्ट जेनरेशन की क्षमताएँ होती हैं। यह उपयोगकर्ता के प्रश्न  को समझता है और उसके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करता है।3. गूगल खोज इंजन (Google Search Engine): गूगल खोज इंजन वेब क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग और रैंकिंग की तकनीकों का उपयोग करके इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को खोजता है। यह वेब पृष्ठों को स्कैन करता है, उनके बारे में जानकारी को इंडेक्स करता है और उपयोगकर्ताओं के खोज  के आधार पर उपयुक्त परिणाम प्रदान करता है।
चैट जीपीटी क्या है

चैट जीपीटी के  लाभ ( Advantages of ChatGPT)

  • चैटजीपीटी (ChatGPT) के प्रयोग से आपको विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं, जो आपके काम को सरल और प्रभावी बना सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि चैटजीपीटी के आगमन से उपयोगकर्ताओं को व्यापक सहायता प्राप्त होगी और इंटरनेट जगत में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर आसानी से ढूंढे जा सकेंगे। इसके कुछ फायदे, लाभ, और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
  • चैटजीपीटी (ChatGPT) एक खोज इंजन की तरह काम करता है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर को कम समय में  प्रस्तुत करता है।
  • चैटजीपीटी के आने  से उपयोगकर्ताओं को विभिन्न वेबसाइट या ब्लॉग पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है जो आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर को जल्द से जल्द  प्रस्तुत कर सकता है।
  • इस चैटजीपीटी के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रश्नों के answers आसानी से प्रदान किए जा सकते हैं, जैसे कि चैट मैथ्स, निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, आवेदन पत्र, जीवनी, अवकाश आवेदन आदि, और उन्हें तुरंत प्रस्तुत किया जा सकता है।
  •  चैटजीपीटी का विकास OpenAI द्वारा किया गया है। चैटजीपीटी पर पंजीकरण मुफ्त है, इसका मतलब आप अपने जीमेल आईडी और  का उपयोग करके साइन अप कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

चैट जीपीटी से होने वाले नुकसान ( Disadvantages of ChatGPT) :

वेब की दुनिया में Chat GPT AI के आने  से लोग अब वेबसाइट या ब्लॉग पर निर्भर नहीं रहेंगे, जिससे वेबसाइट या ब्लॉग से होने वाली कमाई पर असर पड़ेगा।

चैटजीपीटी के नकारात्मक पहलुओं की कुछ मुख्य बातें निम्नलिखित हैं:

सामाजिक और नैतिक मुद्दे (Social and Ethical Issues ): चैटजीपीटी (Chat GPT) का उपयोग अक्सर भ्रष्टाचार, अशिष्टता, आतंकवाद और अन्य नैतिकता के खिलाफ विषयों पर भी किया जा सकता है।

गलत सूचना और अप्रासंगिकता (Misinformation and relevance) : Chat GPT गलत या अच्छी तरह से सत्य जानकारी प्रदान करने में अक्षम हो सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को गलत मार्गदर्शन हो सकता है।

योग्यता की कमी (Lack of Ability ): Chat GPT की ज्ञान की कटौती हो सकती है, जिससे विशिष्ट विषयों में गहरा ज्ञान की कमी हो सकती है।

गोपनीयता का प्रश्न (Question of Privacy): Chat GPT का उपयोग संवादों और व्यक्तिगत जानकारियों को साझा करने के लिए किया जा सकता है, जिससे यह गोपनीयता के प्रश्नों को उत्पन्न कर सकता है।

मानवीय संवाद की कमी (Lack of Human Interaction) : Chat GPT की बातचीत मानवीय संवाद की अद्यतन और समझ की कमी के कारण अक्सर असंवादी और अस्थायी लग सकती है।

सत्यापन की कठिनाइयाँ (Verification difficulties): Chat GPT द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सत्यापन करना कठिन हो सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को सही और विश्वसनीय जानकारी मिलने में कठिनाई हो सकती है।

यहां दी गई नकारात्मक पहलुओं की एक सारांशिक सूची है और इसके अलावा भी अन्य नकारात्मक पहलुए हो सकते हैं जो विभिन्न संस्करणों और उपयोग-प्रयोगों में अलग  हो सकते हैं।

अब हमलोग जानेंगे चैट जीपीटी क्या है और इसका उपयोग कैसे करें | आगे टॉपिक में मैंने कोशिश किया है की आपको इन दोनों सवालों का answer सरल शब्दों मे दे सकूँ |

चैट जीपीटी (ChatGPT) का उपयोग कैसे करें ( How to use of ChatGPT) ?

चैट जीपीटी क्या है और इसका उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:वेब ब्राउज़िंग (Web browsing): चैटजीपीटी (ChatGPT) का उपयोग करने के लिए सबसे पहला कदम यह है कि आप एक वेब ब्राउज़र खोलें और OpenAI की वेबसाइट पर जाएं।

चैटजीपीटी एप्लिकेशन चुनें (Select ChatGPT Application): OpenAI की वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको चैटजीपीटी एप्लिकेशन को ढूंढना होगा। आपको वहां से चैटजीपीटी एप्लिकेशन में पहुंचने का विकल्प मिलेगा। चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए, आपको किसी भी ब्राउज़र में openai.com वेबसाइट खोलनी होगी और फिर आपको “साइन अप (Sign Up)” वाले विकल्प पर क्लिक करके अपना खाता बनाना होगा, जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी (Email Id) का उपयोग करके साइन अप करना होगा। आप यहाँ पर ईमेल आईडी, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या जीमेल आईडी का उपयोग करके खाता बना सकते हैं।

चैट जीपीटी क्या है
चैट जीपीटी क्या है

अगर आप ईमेल आईडी (Email Id) बनाना सीखना चाहते हैं तो दिए हुए लिंक पर click कर्ज सकते हैं और आसान तरीके से अपना मेल आईडी (Email Id) create कर सकते हैं I

पूर्वनिर्धारित या नए सत्र शुरू करें (Start preset or new sessions): जब आप एप्लिकेशन में पहुंच जाते हैं, तो आपको या तो आप पूर्वनिर्धारित सत्र जारी कर सकते हैं जिसे आपने पहले से ही शुरू किया हो, या तो आप नए सत्र शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको चैटजीपीटी के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा।

पूछें या लिखें (Ask or Write): एप्लिकेशन में पहुंचने के बाद, आपको टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा जिसमें आप अपने प्रश्न या संदेश लिख सकते हैं। आप चैटजीपीटी से कुछ भी पूछ सकते हैं, सिर्फ अपना प्रश्न स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत करें।

प्रतिक्रिया प्राप्त करें (Get Quote): जब आप अपना प्रश्न या संदेश लिख देते हैं, तो चैटजीपीटी से तुरंत प्रतिक्रिया मिलेगी। आपको टेक्स्ट बॉक्स में चैटजीपीटी की प्रतिक्रिया दिखाई देगी, जिसमें आपके प्रश्न का उत्तर या सामग्री हो सकती है जैसे की चैट जीपीटी क्या है और भी बहुत सारे सवाल जो आप जानना चाहते हैं पुछ सकते हैं

संवाद जारी रखें (Continue the Conversation): आप अपने संवाद को चैटजीपीटी के साथ जारी रख सकते हैं और उससे आगे की बातचीत कर सकते हैं। आप उससे नए प्रश्न पूछ सकते हैं, विस्तार कर सकते हैं या उससे जुड़े हुए विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।

सत्र समाप्ति (Session End): जब आप अपने संवाद को समाप्त करना चाहें, तो आप एप्लिकेशन में सत्र को समाप्त करने का विकल्प ढूंढ सकते हैं।

इस तरह, आप चैटजीपीटी (ChatGPT) का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के प्रश्नों पर उत्तर पा सकते हैं, ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और संवाद कर सकते हैं।

Dear Readers चैट जीपीटी क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं ये जानने के लिए आप (Learn ChatGPT through Youtube Video) दिए गए लिंक पर जा कर देख सकते हैं I

चैट जीपीटी क्या है

टेक्नोलॉजी की दृष्टि से देखें तो कई ऐसी तकनीकें आ चुकी हैं जिनके कारण समय-समय पर लोगों को उनकी नौकरियों का खतरा महसूस हुआ है। इसलिए कई व्यक्तियों को चिंता है कि क्या चैट जीपीटी के कारण कई लोग अपनी रोजगार स्थितियों को खो सकते हैं। हालांकि, यदि हम इसे विस्तार से देखें, तो यह सिद्ध हो सकता है कि किसी भी मानव के रोजगार पर इसका असर नहीं होगा। इसका मुख्य कारण है कि चैट जीपीटी द्वारा प्रस्तुत उत्तर 100 प्रतिशत सटीक नहीं होते हैं।

यद्यपि भविष्य में चैट जीपीटी की टीम इसे और भी उन्नत और नवाचारी बनाने का प्रयास कर सकती है, लेकिन ऐसे समय में भी यह व्यक्तिगत नौकरियों के बंद होने का कारण नहीं बनेगा। यदि इसे नियमित रूप से विकसित किया जाता है, तो ऐसे कार्य क्षेत्रों में जहां सवाल-जवाब से संबंधित कार्य होते हैं, यह सहायक बन सकता है, जैसे कि ग्राहक सहायता, शिक्षकों की मार्गदर्शन, आदि।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money from Chat GPT)  ?

चैट जीपीटी से पैसे कमाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि यह कोई जल्दबाजी का काम नहीं है और आपको कुछ प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ आम तरीके दिए गए हैं जिनसे आप चैट जीपीटी से पैसे कमा सकते हैं:

स्वतंत्र कार्यालय/स्वतंत्र पेशेवर सेवाएँ: आप चैट जीपीटी को अपनी पेशेवर सेवाओं का हिस्सा बना सकते हैं, जैसे कि आप लेखन, संपादन, अनुवाद या अन्य पेशेवर काम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप अपने कौशल के आधार पर लोगों की मदद करने के लिए चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं।

शिक्षा: आप चैट जीपीटी का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में कर सकते हैं। आप छात्रों को अध्ययन संबंधित सवालों के उत्तर देने, अध्यापक के रूप में सहायक होने या ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन: आप चैट जीपीटी को व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन देने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि व्यक्तिगत विकास, स्वास्थ्य, व्यवसाय, नौकरी, रिश्तों आदि से संबंधित सवालों के उत्तर देने के लिए।

स्क्रिप्ट और वेब डेवलपमेंट: आप चैट जीपीटी का उपयोग स्क्रिप्ट लिखने, वेब डेवलपमेंट में सहायक होने या ऑटोमेशन कार्यों को सुगम बनाने के लिए कर सकते हैं।

वीडियो और ऑडियो स्क्रिप्टिंग: आप चैट जीपीटी का उपयोग वीडियो या ऑडियो स्क्रिप्टिंग के लिए करके संवाद लेखन में कर सकते हैं, जो डिजिटल मीडिया के निर्माण में मददगार साबित हो सकता है।

एप्लिकेशन डेवलपमेंट: आप चैट जीपीटी का उपयोग एप्लिकेशन डेवलपमेंट में करके उपयोगकर्ताओं के सवालों के लिए एक इंटरैक्टिव और शिक्षाप्रद तंत्र बनाने में कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण Key Point से चैट जीपीटी के बिशेषताओं को  समझ सकते हैं

सहयोगी विचारधारा (Collaborative Ideology): चैटजीपीटी आपको विभिन्न प्रकार के सवालों जैसे की चैट जीपीटी क्या है और अन्य सवालों और समस्याओं और विचारों के साथ मदद कर सकता है। यह आपके विचारों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है और आपके नए परिप्रेक्ष्यों को प्रदान कर सकता है।

शिक्षा और सीखना (Education and Learning): चैटजीपीटी एक शिक्षक की भूमिका भी निभा सकता है, जो नए विषयों पर जानकारी प्रदान कर सकता है और आपके सवालों के उत्तर दे सकता है।

व्यक्तिगत सहायता (Personal Help): चैटजीपीटी समस्याओं के समाधान में मदद कर सकता है, जैसे कि स्वास्थ्य से संबंधित सुझाव देना, व्यक्तिगत विकल्पों की सिफारिश करना आदि।

क्रिएटिविटी और लेखन कौशल (Creativity and Writing Skill) : चैटजीपीटी साहित्यिक रचनाओं, लेखन कार्यों और उपन्यासों के लिए भी सहायक हो सकता है, जिससे आपकी क्रिएटिविटी को नई दिशाएं मिल सकती हैं।

समय की बचत (Time Saving) : चैटजीपीटी का उपयोग करके आप विभिन्न जानकारियों को तेजी से प्राप्त कर सकते हैं और अनुभवित जवाब प्राप्त कर सकते हैं, जिससे समय की बचत हो सकती है।

भाषा सीमाओं का पारण (Transcending Language Boundaries): चैटजीपीटी विभिन्न भाषाओं में समझ सकता है और समझाने में मदद कर सकता है, जो आपको भाषा सीमाओं को पार करने में मदद कर सकता है।

चैट जीपीटी (Chat GPT) के संस्करण (Version ) :

ChatGPT” के कई संस्करण उपलब्ध थे, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं :

  1. ChatGPT 1.0: यह पहला संस्करण था जिसे लॉन्च किया गया था। इसमें मुख्य रूप से पाठ उत्पन्न करने और वार्तालाप के लिए प्रशिक्षण दिया गया था।
  2. ChatGPT 2.0: इस संस्करण में मॉडल को और भी अधिक डेटा से प्रशिक्षित किया गया था, जिससे उसके वार्तालाप कौशल और समझ में सुधार हुआ।
  3. ChatGPT 3.0: यह संस्करण भी एक उन्नत संस्करण है जिसमें मॉडल को और भी अधिक डेटा और संदर्भ दिया गया था, जिससे उसके प्रदर्शन और वार्तालाप गुणवत्ता में सुधार हुआ।
  4. ChatGPT 3.5: यह एक और उन्नत संस्करण है जिसमें मॉडल को और भी अधिक डेटा और संदर्भ दिया गया है।
  5. ChatGPT 4 :यह आसानी से किसी भी फ़ोटो या टेक्स्ट इनपुट को समझने में सक्षम है और सही उत्तर प्रदान करने में भी सक्षम है। इसके अलावा, चैट जीपीटी 4 बहुत अधिक सृजनात्मक हो गया है। यह तकनीकी लेखन करने में अत्यधिक प्रवीण है और साथ ही साउंड कंपोजिशन, स्क्रीनप्ले लेखन जैसे कार्यों को भी तेजी से कर सकता है। इसके कारण, जो लोग सामग्री निर्माता हैं, उनके लिए यह काफी उपयुक्त साबित हो रहा है।

चैटजीपीटी 4 का उपयोग :

चैटजीपीटी 4 का उपयोग करने के लिए, आपको किसी भी ब्राउज़र में openai.com वेबसाइट खोलनी होगी और फिर आपको “साइन अप” वाले विकल्प पर क्लिक करके अपना खाता बनाना होगा, जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके साइन अप करना होगा। इसके बाद, आप इसका उपयोग कर सकेंगे। हालांकि, दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां चैटजीपीटी 4 का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा हो सकता है। हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि यह नवीनतम संस्करण उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जिन्होंने इसकी सदस्यता ली है।

यह सरलता से किसी भी चित्र या पाठ इनपुट को समझने की क्षमता रखता है और सही उत्तर देने की क्षमता भी रखता है। विपरीत, चैटजीपीटी 4 अत्यधिक सृजनात्मक बन गया है। यह तकनीकी लेखन के क्षेत्र में बेहद प्रगतिशील और विशेषज्ञ है, साथ ही संगीत संयोजन, स्क्रीनप्ले लेखन जैसे कार्यों को भी तेज़ी से पूरा करने में सहायक है। इसलिए, जो व्यक्ति सामग्री निर्माता है, उनके लिए यह सचमुच फायदेमंद साबित हो रहा है।

चैट जीपीटी 4 बनाम चैट जीपीटी 3

नवीनतम चैट जीपीटी 4 पुराने संस्करणों के मुकाबले काफ़ी बेहतर प्रतिक्रियाओं को प्रदान कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रतिक्रिया देने की दर में 80% तक पहुँच गया है। इसके अलावा, यह 40% अधिक वास्तविक प्रतिक्रियाएँ देने की क्षमता भी रखता है। चैट जीपीटी डेवलपर कंपनी ओपन एआई के अनुसार, नवीनतम संस्करण विभिन्न प्रकार की एप्लिकेशन का समर्थन भी कर रहा है। हालांकि, कंपनी ने इसे और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

ChatGPT का निष्कर्ष (Conclusion):

फ़्रेंड्स इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से, हमने चैट जीपीटी क्या है के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है ChatGPT एक उन्नत भाषा मॉडल है जिसने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न क्षेत्रों में मदद करने के लिए सामर्थ्य प्रदान किया है। यह संवाद के माध्यम से जानकारी प्रदान करने, सवालों के उत्तर देने, विविध विषयों पर चर्चा करने और सामान्य टेक्स्ट निर्मिति के लिए उपयुक्त है। हालांकि, यह मानव विशेषज्ञता की तरह नहीं सोच सकता और कई बार विचारों में अस्थिरता प्रदान कर सकता है। यह एक सहायक उपकरण है जिसका उपयोग सावधानीपूर्वक और सोच-समझकर करना चाहिए। अगर सही मायने में देखा जाए तो Readers के लिए चैट जीपीटी चैट जीपीटी क्या है और यह कैसे काम करता है etc इन प्रश्न का उत्तर जानना जरूरी है और ये तभी संभव है जब इस टॉपिक का सम्पूर्ण ज्ञान हो पाएगा | अगर आपका कोई सवाल है या आपको कुछ और जानना है, तो कृपया हमसे संपर्क करें – हमें खुशी होगी आपकी सहायता करने में।

FAQ’s

प्रश्न: चैट जीपीटी क्या है

उत्तर: चैट जीपीटी एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट है।

प्रश्न: चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर

प्रश्न : चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर: chat.openai.com

प्रश्न : चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

उत्तर: 30 नवंबर

प्रश्न : चैट जीपीटी किस भाषा में लॉन्च हुआ?

उत्तर: अंग्रेजी

प्रश्न: चैट जीपीटी 3 कब लॉन्च हुआ?

उत्तर: चैट जीपीटी 3 को 2022 के नवंबर महीने में लॉन्च किया गया था।

प्रश्न: चैट जीपीटी 4 का मालिक कौन है?

उत्तर: चैट जीपीटी 4 का मालिक ओपनएआई है।

प्रश्न: चैट जीपीटी 3 कब लॉन्च हुआ?

उत्तर: चैट जीपीटी 3 को 2022 के नवंबर महीने में लॉन्च किया गया था।

प्रश्न: चैट जीपीटी 4 का मालिक कौन है?

उत्तर: चैट जीपीटी 4 का मालिक ओपनएआई है।

प्रश्न: GPT-3 किस तरह से काम करता है?

उत्तर: GPT-3 एक दूरसंचारी नेटवर्क होता है, जिसमें अनेक भाषाई पैटर्न के बड़े सेट को प्रशिक्षित किया गया है। जब आप इसे किसी प्रश्न या सवाल के साथ अनुरोध भेजते हैं, तो यह उस बड़े डेटाबेस से संबंधित जानकारी और पैटर्न ढूंढकर आपको उत्तर प्रदान करने का प्रयास करता है। यह वाक्य संरचना, भाषा का मतलब समझना, और विविध विषयों पर उत्तर देने की कोशिश करता है।

प्रश्न: चैट GPT का उपयोग किस क्षेत्रों में हो सकता है?

उत्तर: चैट GPT कई क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है। यह विज्ञान, संगणक, व्यापार, साहित्य, कला, शिक्षा, सहायता डेस्क, और भी अनेक क्षेत्रों में उपयोगी साबित हो सकता है। इसका उपयोग जानकारी प्राप्त करने, उपाय सुझाने, और समस्याओं का समाधान देने में किया जा सकता है।

प्रश्न: GPT-3 और अन्य चैटबॉट्स में क्या अंतर है?

उत्तर: GPT-3 और अन्य चैटबॉट्स के बीच मुख्य अंतर उनके मॉडल, उनके प्रशिक्षण डेटा और उनके कौशल में हो सकता है। GPT-3 एक बड़े और विस्तृत भाषा मॉडल का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि अन्य चैटबॉट्स छोटे और सीमित मॉडल्स का उपयोग करते हैं। GPT-3 का प्रशिक्षण विशाल मात्रा में भाषाई डेटा पर किया गया है, जिससे यह विभिन्न प्रकार के सवालों के उत्तर देने में सक्षम होता है।

प्रश्न: भविष्य में चैट GPT का विकास कैसे हो सकता है?

उत्तर: भविष्य में चैट जीपीटी क्या है और चैट GPT का विकास और भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। नए संदर्भों में इसका उपयोग हो सकता है, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, विज्ञान, और तकनीकी क्षेत्रों में। इसके साथ ही, इसकी सामाजिक और नैतिक पहलुओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, ताकि इसका उपयोग समाज के लाभ के लिए हो सके।

1 thought on “चैट जीपीटी क्या है In Hindi? चैट जीपीटी का उपयोग 2023 में कैसे करे ?”

  1. Pingback: ChatGPT prompt क्या है :एक विस्तृत जानकारी” prompt engineering के 10 Best उदाहरण hindi me - hindivindi.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *